लॉन्च से पहले Maruti Jimny 5 door की फोटो हुई लीक – किमत लीक

मारुति सुजुकी ने हाल ही में 5-डोर जिम्नी के लिए अपने गुड़गांव फैक्ट्री में एक्सपोर्ट-स्पेक 3-डोर जिम्नी का उत्पादन बंद कर दिया है। 5-डोर जिम्नी को ऑफिशली अगले साल की शुरुआत में 2023 इंडियन ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया जा सकता है। लॉन्च से कुछ दिन पहले ही इंडियन स्पेक 5-डोर जिम्नी की पहली पिचर सामने आई है।

थार या गोरखा की तुलना में अधिक फॅमिली फ्रेंडली

इस पिचर से हमे पता चलता है की, जिम्नी में प्रैक्टिकल 5-डोर लेआउट है जो इसे 3-डोर महिंद्रा थार या फोर्स गोरखा की तुलना में अधिक फॅमिली फ्रेंडली बनता है। इन दोनों कारो में भी जल्द ही 5-डोर मॉडल आने वाले हैं, और मारुति सुजुकी शुरू से ही 5-डोर बॉडी स्टाइल के साथ जिम्नी को लॉन्च किया करने वाला है। ऑफ-रोडर लवर खरीदारों के व्यापक क्रॉस-सेक्शन को आकर्षित करने का अच्छा मौका है।

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Gypsy का रिप्लेसमेंट

5-डोर Jimny को Gypsy का रिप्लेसमेंट कहा जा रहा है, जिसका प्रोडक्शन कुछ साल पहले बंद हो गया था। जहां ऐसी चर्चा है कि 5-डोर जिम्नी को नई जिप्सी कहा जा सकता है, लेकिन पिचर में कार ने टेलगेट पर स्पष्ट जिम्नी बैजिंग दिखती है।

5 एडल्ट्स आराम से बैठ सकते

जिम्नी के इस पीकर में एक स्लाइडिंग रियर विंडो, एक फिक्स्ड थर्ड विंडो, चंकी व्हील आर्च, फ्लैप-टाइप डोर हैंडल, अलॉय व्हील और ब्लैक बंपर दिख रही है। इसमें 5 एडल्ट्स आराम से बैठ सकते है, आगे की कैप्टन सीट पर 2 और 3 पीछे बेंच सीट पर बैठ सकते हैं।

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इंजन

यह ऑफ-रोडर 4 मीटर से कम लंबा है जो इसे एक बहुत ही कॉम्पैक्ट फुटप्रिंट देता है। यह एक्साइज ड्यूटी बेनिफिट्स के लिए एलिजिबल नहीं होगा, हालांकि मारुति सुजुकी इसमें एक पेट्रोल इंजन की देंगी इसकी कैपेसिटी 1.2 लीटर से बड़ी होंगी।

भारत में बेची जाने वाली जिम्नी केवल पेट्रोल मॉडल में होगी। इसमें 1.5-लीटर K15 इंजन का उपयोग किया जाएंगे है, जो लगभग 102 Bhp की पीक पावर और 137 Nm का पीक टॉर्क बनाता है।

गियरबॉक्स

यह स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड K15C पेट्रोल इंजनका ओल्ड जेनेरेशन है जो नई ब्रेज़्ज़ा और ग्रैंड विटारा सहित अधिकांश नई मारुति सुजुकी एसयूवी के साथ आती है। पुराने इंजन को मानक के रूप में पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स में जोड़ा जाएगा, जबकि एक 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक को एक विकल्प के रूप में पेश किया जा सकता है।

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बॉडी टाइप और सस्पेंशन

लेटेस्ट मारुति सुजुकी जिम्नी में एक बॉडी-ऑन-लैडर चेसिस होगा जो इंडिपेंडेंट फ्रंट सस्पेंशन और पीछे एक मरोड़ बीम द्वारा निलंबित होगा। यह अपनी ऑफ-रोड क्षमता के लिए जानी जाती है, इस लिए इसमें एक 4-व्हील ड्राइव लेआउट है, जिसे टॉर्क को मल्टीप्लय करने के लिए लो और हाई रेश्यो के साथ एक विकल्प के रूप में पेश किया जाएगा, जो स्टैंडर हो सकता है।

कीमत

जिम्नी 5-डोर थार और गोरखा से छोटी है, और हम उम्मीद करते हैं कि कीमत में इसका असर दिखेगा। इसके अलावा, इसमें स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है जो गुरखा और थार (जिसमें टर्बो पेट्रोल विकल्प भी मिलता है) के टर्बोचार्ज्ड डीजल की तुलना में काफी सस्ता है। हमें उम्मीद है कि जिम्नी की कीमत थार से कम से कम 3 लाख रुपये कम होगी। जिम्नी के बेस ट्रिम के लिए के लिए 10 लाख की शुरुआती कीमत हो सकती है। इस कीमत पर इसका कोई सीधा मुकाबला नहीं होगा। इसके लॉन्च की तैयारी चालू है और आने वाले समय में और अधिक लीक आ सकते है।

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आपका दिन अच्छा हो।

Adminsahil
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My name is Sahil Pathan and I have done a diploma course in mechanics and I am very much fond of vehicles since childhood. I watch only car shows on TV too. I have very good knowledge of cars and bikes, that's why I have created this blog.

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